Home

ओडिशा को ‘खेल के प्रोत्साहन के लिए दशक का सर्वश्रेष्ठ राज्य’ पुरस्कार मिला

सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व में ओडिशा सरकार ने रविवार को राज्य की राजधानी में एक पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित स्पोर्ट्सस्टार इक्के पुरस्कार, ‘खेल के प्रोत्साहन के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य’ का पुरस्कार प्राप्त किया।

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के नेतृत्व वाली सरकार ने रविवार को राज्य की राजधानी में एक पुरस्कार समारोह में प्रतिष्ठित स्पोर्टस्टार इक्के पुरस्कार, ‘खेल के प्रोत्साहन के लिए सर्वश्रेष्ठ राज्य’ का पुरस्कार प्राप्त किया।

पटनायक को ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और भारत के पूर्व हॉकी कप्तान एमएम सोमया ने पुरस्कार दिया।

राज्य प्रमुख खेल आयोजनों की मेजबानी करने, विश्वस्तरीय बुनियादी ढाँचे को विकसित करने, सभी प्रकार के खेलों का समर्थन करने, उच्च प्रदर्शन केंद्रों का गुलदस्ता बनाने और अपने जमीनी कार्यक्रमों को मजबूत बनाने में सबसे आगे रहा है, जिन्होंने सामूहिक और समग्र विकास में योगदान दिया है। स्पोर्ट्स इकोसिस्टम और ‘जायंट ऑफ़ द डिकेड’ के रूप में विख्यात है।

इस पुरस्कार को स्वीकार करते हुए, ओडिशा के सीएम ने कहा, “मैं विनम्रतापूर्वक ओडिशा के लोगों की ओर से इस पुरस्कार को स्वीकार करता हूं और इसे राज्य के हजारों खिलाड़ियों को समर्पित करता हूं, जो राज्य और राष्ट्र का गौरव बढ़ाने के लिए हर दिन कड़ी मेहनत करते हैं।

मैं भी समर्पित करता हूं। यह राज्य के लाखों युवाओं के लिए बड़ी संभावना है। मैं उनसे बड़ा सोचने और यह आश्वासन देने के लिए कहता हूं कि राज्य सरकार हमेशा उनके सपनों को साकार करने और राज्य को गौरवान्वित करने में उनका साथ देगी। “

“ओडिशा ने खेल के लिए वातावरण और पहुंच बनाई है। अधिक महत्वपूर्ण काम जमीनी स्तर पर किया गया है, क्योंकि अंत में, चैंपियन आते हैं, लेकिन उन्हें कहीं शुरू करना होगा। ओडिशा ने पिछले कुछ वर्षों में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है।

यह शतरंज के दिग्गज विश्वनाथन आनंद ने साझा किया है, लेकिन ओडिशा समय निकालता है और खेल और एथलीटों के लिए बहुत कुछ करता है और इसकी सराहना की जानी चाहिए।

“ओडिशा ने भारत में खेलों की बात करते हुए इस आंदोलन का नेतृत्व किया है। उन्होंने सिर्फ खेलों को प्रोत्साहित नहीं किया है – वे हॉकी और एथलीटों जैसे खेलों में पारंपरिक रूप से अच्छे हैं –

लेकिन इसने अपनी संपूर्णता में भारतीय खेल में योगदान दिया है। यह बुनियादी ढांचा निजी से आया है। और सार्वजनिक भागीदारी विश्वस्तरीय है। जिन घटनाओं को उन्होंने लाया और संचालित किया है, वे एक बड़ी सफलता थी।

वे जमीनी स्तर पर विकास के साथ-साथ खेल शिक्षा और खेल विज्ञान को बहुत गंभीरता से देख रहे हैं। बैडमिंटन के दिग्गज अपर्णा पोपट ने कहा, ” योजना को क्रियान्वित किया जाता है और वे बढ़ती रहती हैं। उनकी सोच और निवेश दीर्घावधि में और आज के खेल के लिए हैं।

स्पोर्टस्टार इक्के अवार्ड्स 2021 ने 2011 और 2020 के बीच दशक में प्रदर्शन की निरंतरता और खेल सितारों के प्रभाव का जश्न मनाया, इस साल के ‘जियंट्स ऑफ़ द डिकेड’ में भारतीय खेलों में 31 विजेताओं को सम्मानित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Translate »